Business idea - यह मशीन घर लगाए और प्रतिदिन दिन Rs 2000 तक कमाए।

 Bussiness idea: नमस्ते भारत के भविष्य आज हम आपको बिजनेस आईडिया और इसके साथ पूरा प्रक्रिया का महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूँ. बिलकुल सरल भाषा में।  इस बिजनेस का मार्केट बहुत बारा है। यहाँ पर काम करने वालो की कमी हो सकती है, लेकिन बिजनेस की नहीं। अगर आप भी बिजनेस कर देश और अपना विकाश करने के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े रील्स देखने वाले लोगो से तो लाख गुना कुछ अच्छा ही सिखने को मिलेगा।  

इस पोस्ट में हमारे द्वारा बताया जायेगा की आप किस बिजनेस को शुरू करें की आपको मोटा मुनाफा हो। पूरा तरीका बताऊंगा। 

बिजनेस शुरू करने का तरीका :

आप अगर कोई भी बिजनेस सुरु करने जा रहे है तो उसका सबसे पहले ब्लू प्रिंट तैयार कर ले।  ब्लू प्रिंट मतलब उसके बारे में पूरी जानकारी के साथ प्लानिंग करें बिना कोई प्लानिंग के बिजनेस शुरू करेंगे तो भारी नुकसान उठान पर सकता है.

क्यूंकि सभी लोग इस बात को जानते है की अधूरी जानकारी हर क्षेत्र में खतरनाक साबित हो सकता है। और इस चक्कर में कोई भी बिजेस करेंगे तो बहुत अधिक घाटा  उठाना पर सकता है।  

यह वाला बिजनेस करें होगा मोटा कमाई :

एक बात ध्यान रखना बिजनेस छोटा हो या बड़ा बस करने वाला  मेहनती और समय के साथ अपडेट रहना चाहिए। इससे किसी भी बिजनेस को उचाई तक ले जा सकते है।  आज हम अगरबत्ती बनाने का बिजनेस लेकर आया हूँ. जिसे शुरू कर अच्छी पैसा कमाई जा सकती है।  

दोस्तों मैं यह बता दू की यह बिजनेस करना बेहद ही आसान है क्यूंकि इस बिजनेस में ज्यादा ताम झाम नहीं है। आप  छोटा या बरा दोनों स्तर से शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है जो की सालो साल चलता है। क्यूंकि सभी धर्म के लोग अगरबत्ती का उपयोग करते है। यह आपको हर घर में मिल जायेगा। आपके भी पूजा घर में होगा क्यों मैंने सच कहा ना...और इसका इस्तेमाल कई बड़े धार्मिक स्थलों पर होता है।  इसका डिमांड मार्केट में कभी कम होने वाला नहीं  है। 

जब भी कोई बड़ा पर्व या त्यौहार आता है तो अगरबत्ती का डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस पोस्ट में अगरबत्ती बिजनेस का सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। ताकि मेरे भाई बंधुओ को बिना नुकसान उठाये एक सफल बिजनेस खरा कर सके। 
एक बात मेरा ध्यान रखियेगा..."अगर घर का एक व्यक्ति बिजनेस शुरू करता है और सफल हो जाता है तो उसकेआने वाले पीढ़ी का समय बच जाता है जितना आपको मेहनत करना पारा उसको  पड़ेगा" 

अगरबत्ती का बिजनेस छोटे स्तर से करें ऐसे शुरू :

दोस्तों अगर बजट काम है तो आप इसे घर से शुरू करें।  छोटे स्तर से करोगे तो किराये का खर्च बच जायेगा।  बिजनेस में ये भी देखे की कहा पैसो को बचा सकते है।   शुरुआत में कर्मचारी भी नहीं रखना पड़ेगा। केवल आपको कच्चा माल मार्केट से खरीद कर लाना होगा। जो आपको 10 हज़ार से 30 हज़ार में आसानी से मिल जायेगा। शुरुआत में कम लाये आगे बताऊंगा क्यों।  

अगरबत्ती का बिजनेस बड़े स्तर से ऐसे करे शुरू :

कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिनके पास बजट अधिक होगा. वह अगरबत्ती बिजनेस को बड़े स्तर से शुरू कर सकते है। बड़े स्तर से शुरू करने के लिए रेजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है। साथ में जगह भी ज्यादा लेनी पड़ेगी। जिसका खर्च बढ़ेगा। और कर्मचारी और मशीन की भी जरूरत होती है। जिनके खर्च बहुत अधिक होता है। देखा जाये तो 3 से 5  लाख रूपये खर्च आ सकता है। 

अगरबत्ती बिजनेस के लिए स्थान का चुनाव :

अगरबत्ती बिजनेस के लिए सही स्थान का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्यूंकि इस अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए एक पर्याप्त जगह की जरूरत होगी। दोस्तों आप इस बिजनेस को घर से आसानी से कर सकते है। घर के एक कमरे में यह बिजनेस को संचालित कर सकते है। आप इस बिजनेस को छोटे लेवल से शुरू कर रहे है तो घर से शुरू करना बेहतर होगा। 
और बड़े लेवल पर अगरबत्ती बिजनेस करना है तो इसके लिए आपको ज्यादा क्षेत्र की जरूरत होगी। लगभाग 1000 से 2000 sq ft. की जगह की आवश्यक्ता पर सकती है। 


अगरबत्ती बनाने वाली मशीन :

अगरबत्ती बनाने के लिए अलग -अलग  प्रकार की मार्केट  मशीनें उपलब्ध हैं। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते है indiamart website से। कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी जो की निम्लिखित है। अगर आपके बजट में कुछ मशीने नहीं है तो उसे अपने जरूत के मुताबिक नज़र अंदाज करें।  और हाँ बड़े लेवल बिजनेस करने वालो को ये सब मशीनों की जरूत पर सकती है। मशीने रहेंगी तो मैनपावर कम कागेगा और समय भी बचेगा। जिसमे आप मार्केटिंग और डिस्ट्रीटबूटिंग पर ध्यान दे सकेंगे। 

ऑटोमेटिक अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग मशीन, मैनुअल अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग मशीन, अगरबत्ती पाउडर मिक्सर मशीन, अगरबत्ती ड्रायर मशीन, अगरबत्ती पैकिंग मशीन आदि।

अग्गरबत्ती बनाने के लिए जरुरी कच्चा माल :

कच्चा माल आपके पास के बड़े शहर के बाजार में आसानी से मिल जायेगा मै कुछ कच्चे माल के नाम बता रह हूँ। आप गूगल पर सर्च कर लीजियेगा माल बेचने वाले के बारे में पता चल जायेगा। 

बांस की स्टिक, चारकोल,परफ्यूम ,डीइपी कुप्पम डस्ट, चंदन पाउडर, जिगात पाउडर,  रैपिंग पेपर, पैकेट अदि कच्चे माल की आवश्यकता पर पड़ेगी अगरबत्ती बनाने के लिए। 


अगरबत्ती बनाने की सम्पूयर्ण विधि: 

अब हम आपको अगरबत्ती बनाने की विधि के बारे में चर्चा करूँगा। जिसे पढ़ कर आप अगरबत्ती बनाना सिख सकते है। चलिए समझते है अगरबत्ती बनाने की विधि। 
अगरबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले पुरे चारकोल अच्छी तरह से मिलाना होता है। जैसे हमलोग आटा गुंदते  है। और हाँ मटेरियल ना ज्यादा गिला और ना  ही ज्यादा सूखा होना चाहिए। पानी की मात्रा उसी हिसाब से रखना है। 
रॉ मटेरियल तैयार हो जाये तो आप इसे अपने हाथो से या मशीन के जरिये अगरबत्ती बना सकते है। अगरबत्ती  स्टिक बनने के बाद इसे बहुत समय तक सूखने दे उसके बाद परफ्यूम में अगरबत्ती के गुच्छे डुबोये फिर इसे सूखने दे। 

उसके बाद पैकिंग की  बारी आती है। दोस्तों एक बात ध्यान रखियेगा पैकिंग जबरजस्त होनी चाहिए। तभी मार्किट के कॉम्पिटिटर को पीछे छोर सकते हैं। 


लाइसेंस अनुमति की आवश्यकता :

आपको लघु उद्योग के लिए लाइसेंस लेना होगा। अगरबत्ती की कंपनी रेजिस्टर कराने में लगभग 1 या 2 हज़ार का खर्च आएगा। 


अगरबत्ती की मार्केटिंग करना :

अब आती है मार्केटिंग की बरी तो मै आपको बता दू की मार्केटिंग बहुत जोर शोर से करना होगा। इससे बिक्री में तेजी पकड़ेगी। अपनी नजदीकी जितने भी किरणे के दुकान है उससे संपर्क बनाये और अपने प्रोडक्ट के बारे में बताए। बड़े व्हॉलीशेलेर के पास भी जा सकते है। 


अगरबत्ती के बिजनेस में आने वाली लागत:

अगरबत्ती के बिजनेस में लागत आपके ऊपर भी निर्भर करती है। आप किस लेवल से बिजनेस करना चाहते है। छोटे लेवल से शुरू कर रहे है तो लगभग 20 से 30 हज़ार की जरूरत होगी। बड़े लेवल पे करना है तो 4 से 5 लाख लग सकता है। 

Also Read...  Business Idia: चाय सुट्टा बार का फ्रैंचाइज़ी ले और साथ करें चाय का बिजनेस प्रति माह आएगा रु 1.5 लाख  रूपये। 

अगरबत्ती के बिजनेस में होने वाला मुनाफा: 

मुनाफा की बात  करें तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे कम इन्वेस्टमेंट और ज्यादा मुनाफा मिलता है। आप 150 kg माल बेच कर लगभग Rs 2000 से 2500 प्रतिदिन कमा पाएंगे। अगरबत्ती बिजनेस भारत में प्रतिवर्ष 10000 से 12000 करोड़ का बिजनेस होता  है। इसी करोड़ में से आपको भी कमाना है। 


निष्कर्ष :

हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ नया सिखने को मिला हो तो कमेंट कर जरूर बताये। और कुछ सुझाव देना हो तो हमें बेझिझक कहें। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद !

1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.